Home Contact Us E.R.P.

Enquire Now

कविता वाग्मिता प्रतियोगिता

दिनांक-14-7-2023  दिन-शुक्रवार (प्रथम समूह कक्षा-तीन से पाँच तक) दिनांक-17-7-202 दिन-सोमवार  (द्वितीय समूह कक्षा-एक से दो तक)

काव्यपाठ की सुंदर परम्परा का निर्वहन करते हुए हमारे विद्यालय सेठ आनन्दरामजैपुरिया लखनऊ ने कविता-वाचन प्रतियोगिता का आयोजन किया।इस समारोह का शुभारम्भ उद्घोषको के प्रभावशाली भाषण से हुआ।प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना था। कविता वाचन प्रतियोगिता कविता कला एवं रचनात्मकता को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण माध्यम होती है। यह विद्यार्थियों को अपनी स्मरण शक्ति एवं रचनात्मकता को प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करती है। विद्यालय ने इस प्रतियोगिता का आयोजन इसी उद्देश्य के साथ किया कि विद्यार्थियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक माध्यम एवं मंच मिले।

इस कविता प्रतियोगिता को दो समूहों मॆ बाँटा गया था। पहला समूह कक्षा तीन से लेकर कक्षा पांचवी तक का था एवं दूसरा समूह कक्षा एक एवं द्वितीय का था। सभी प्रतिभागियों ने सुंदर एवं मनमोहक कविताएँ प्रस्तुत की।

प्रथम समूह में कक्षा पांच औरके छात्र -छात्राओं ने अपनी उत्कृष्ट प्रस्तुति का प्रदर्शन करके प्रथम स्थान प्राप्त किया। कक्षा पांच ने झांसी की रानी कविता प्रस्तुत की एवं पांच ने कुछ करना है तो डटकर चल’ कविता प्रस्तुत करके सबका मन मोह लिया।

कक्षा ‘तीन ड के विद्याथियों ने ‘जंगल में आकर तो देखोकविता को बहुत ही सुंदर तरीके से प्रस्तुत करके द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा चार के छात्र-छात्राओं ने ‘हे राम तुम्हारा अभिनंदनकविता का सुंदर काव्यवाचन करके तृतीय स्थान प्राप्त किया।

अंत में प्रथम समूह के कवितावाचन का प्रधानाचार्या जी के प्रेरक वचनों द्वारा उत्साहवर्धन किया गया एवं काव्यपाठ की पद्धति का निर्वहन करने की जानकारी दी गयी। प्रधानाचार्या द्वारा कविता वाचन में हुई त्रुटियों को उजागर किया गया।मोनिकामैम के द्वारा शब्दों के उच्चारण पर ध्यान रखने की बात कही गई।

द्वितीय समूह की कवितावाचन प्रतियोगिता 17 जुलाई 2023को सम्पादित हुई जिसका शुभारम्भ कक्षा एक और दो के छात्र, छात्राओं के प्रभावी भाषण से हुआ। प्रकृति से जुड़ी कविताओ के मधुर काव्यपाठ ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कक्षा एक-अ के छात्र-छात्राओं ने तितली कविताकी उत्साहपूर्ण ढंग से प्रस्तुति दी एवं प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर कक्षा दो-अ के छात्र-छात्रा रहेजिनकी कविता का शीर्षक वर्षा आई था। विद्यार्थियों के काव्यपाठ में भावाभिव्यक्ति दृष्टिगोचर हो रही थी। कक्षा एक-ड के छात्र-छात्राओं ने चिड़िया का गीत कविता का तल्लीनतापूर्वक वाचन किया एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।

द्वितीय समूह के निर्णायक मंडल में प्रधनाचार्या श्रीमती पूनम कोचिटी जी, सीनियर विभागके उपप्रधानाचार्य श्रीमान पंकज सर एवं प्राइमरी विभाग की उपप्रधानाचार्या श्रीमती मोनिकातनेजा जी थी।

निर्णायक मंडल ने विद्यार्थियों का अपने उचित निर्णय से मान बढ़ाया।द्वितीय समूह के कविता वाचन में भी प्रधानाचार्या द्वारा उचित निर्देश दिये गए एवं बुदधितत्परता का ध्यान रखने की बात कही गई।प्रधानाचार्या ने ये सुझाव भी दिया कि समय-समय पर कक्षा में कविता वाचन होते रहना चाहिए जिससे विद्यार्थियों की रुचि कविताओ में बनी रहे और वे कविता वाचन करने के तरीके को और गहनता से सीख सके।

सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन कार्य हिंदी विभागाध्यक्ष श्रीमती अमिता शुक्ला जी के नेतृत्व में समस्त हिंदी विभाग द्वारा सम्पादित किया गया।



    | Enquire Now